How Graphics cards work
ग्राफिक्स कार्ड सीपीयू और टर्न आईटी आईटीओ के चित्रों से लेते हैं। अधिक कंप्यूटर हार्डवेयर चित्र देखें।
आपके मॉनिटर पर आपके द्वारा देखे जाने वाले चित्र पिक्सेल नामक छोटे डॉट्स से बने होते हैं। अधिकांश सामान्य रिज़ॉल्यूशन सेटिंग्स में, एक स्क्रीन एक मिलियन पिक्सेल से अधिक प्रदर्शित होती है, और कंप्यूटर को यह तय करना होता है कि छवि बनाने के लिए हर एक के साथ क्या किया जाए। ऐसा करने के लिए, इसे एक अनुवादक की आवश्यकता है - सीपीयू से द्विआधारी डेटा लेने के लिए कुछ इसे एक तस्वीर में बदल दें जिसे आप देख सकते हैं। जब तक किसी कंप्यूटर में ग्राफिक्स क्षमता मदरबोर्ड में नहीं होती, तब तक उसका अनुवाद ग्राफिक्स कार्ड पर होता है।
एक ग्राफिक्स कार्ड की नौकरी जटिल है, लेकिन इसके सिद्धांतों और घटकों को समझना आसान है। इस लेख में, हम एक वीडियो कार्ड के बुनियादी हिस्सों और उनके द्वारा किए गए कार्यों को देखेंगे। हम उन कारकों की भी जांच करेंगे जो एक तेज, कुशल ग्राफिक्स कार्ड बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।
अपने स्वयं के कला विभाग के साथ एक कंपनी के रूप में एक कंप्यूटर के बारे में सोचो। जब कंपनी के लोग कलाकृति का एक टुकड़ा चाहते हैं, तो वे कला विभाग को एक अनुरोध भेजते हैं। कला विभाग यह तय करता है कि छवि कैसे बनाई जाए और फिर उसे कागज पर रखा जाए। अंतिम परिणाम यह है कि किसी का विचार वास्तविक, देखने योग्य चित्र बन जाता है।
एक ग्राफिक्स कार्ड समान सिद्धांतों के साथ काम करता है। सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के साथ मिलकर काम करने वाला सीपीयू, छवि के बारे में जानकारी ग्राफिक्स कार्ड को भेजता है। चित्र बनाने के लिए ग्राफिक्स कार्ड स्क्रीन पर पिक्सेल का उपयोग करने का तरीका तय करता है। यह तब उस सूचना को एक केबल के माध्यम से मॉनिटर को भेजता है।
बाइनरी डेटा से एक छवि बनाना एक मांग प्रक्रिया है। 3-डी छवि बनाने के लिए, ग्राफिक्स कार्ड पहले सीधी रेखाओं से एक तार फ्रेम बनाता है। फिर, यह छवि को रेखापुंज करता है (शेष पिक्सेल में भरता है)। यह प्रकाश, बनावट और रंग भी जोड़ता है। तेज गति वाले गेम के लिए, कंप्यूटर को प्रति सेकंड साठ बार इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। आवश्यक गणना करने के लिए ग्राफिक्स कार्ड के बिना, कंप्यूटर को संभालने के लिए कार्यभार बहुत अधिक होगा।
ग्राफिक्स कार्ड चार मुख्य घटकों का उपयोग करके इस कार्य को पूरा करता है:
डेटा और पावर के लिए एक मदरबोर्ड कनेक्शन
स्क्रीन पर प्रत्येक पिक्सेल के साथ क्या करना है, यह तय करने के लिए एक प्रोसेसर
प्रत्येक पिक्सेल के बारे में जानकारी रखने और पूरी तरह से चित्रों को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए मेमोरी
एक मॉनिटर कनेक्शन ताकि आप अंतिम परिणाम देख सकें
अगला, हम प्रोसेसर और मेमोरी को अधिक विवरण में देखेंगे
आपके मॉनिटर पर आपके द्वारा देखे जाने वाले चित्र पिक्सेल नामक छोटे डॉट्स से बने होते हैं। अधिकांश सामान्य रिज़ॉल्यूशन सेटिंग्स में, एक स्क्रीन एक मिलियन पिक्सेल से अधिक प्रदर्शित होती है, और कंप्यूटर को यह तय करना होता है कि छवि बनाने के लिए हर एक के साथ क्या किया जाए। ऐसा करने के लिए, इसे एक अनुवादक की आवश्यकता है - सीपीयू से द्विआधारी डेटा लेने के लिए कुछ इसे एक तस्वीर में बदल दें जिसे आप देख सकते हैं। जब तक किसी कंप्यूटर में ग्राफिक्स क्षमता मदरबोर्ड में नहीं होती, तब तक उसका अनुवाद ग्राफिक्स कार्ड पर होता है।
एक ग्राफिक्स कार्ड की नौकरी जटिल है, लेकिन इसके सिद्धांतों और घटकों को समझना आसान है। इस लेख में, हम एक वीडियो कार्ड के बुनियादी हिस्सों और उनके द्वारा किए गए कार्यों को देखेंगे। हम उन कारकों की भी जांच करेंगे जो एक तेज, कुशल ग्राफिक्स कार्ड बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।
अपने स्वयं के कला विभाग के साथ एक कंपनी के रूप में एक कंप्यूटर के बारे में सोचो। जब कंपनी के लोग कलाकृति का एक टुकड़ा चाहते हैं, तो वे कला विभाग को एक अनुरोध भेजते हैं। कला विभाग यह तय करता है कि छवि कैसे बनाई जाए और फिर उसे कागज पर रखा जाए। अंतिम परिणाम यह है कि किसी का विचार वास्तविक, देखने योग्य चित्र बन जाता है।
एक ग्राफिक्स कार्ड समान सिद्धांतों के साथ काम करता है। सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के साथ मिलकर काम करने वाला सीपीयू, छवि के बारे में जानकारी ग्राफिक्स कार्ड को भेजता है। चित्र बनाने के लिए ग्राफिक्स कार्ड स्क्रीन पर पिक्सेल का उपयोग करने का तरीका तय करता है। यह तब उस सूचना को एक केबल के माध्यम से मॉनिटर को भेजता है।
बाइनरी डेटा से एक छवि बनाना एक मांग प्रक्रिया है। 3-डी छवि बनाने के लिए, ग्राफिक्स कार्ड पहले सीधी रेखाओं से एक तार फ्रेम बनाता है। फिर, यह छवि को रेखापुंज करता है (शेष पिक्सेल में भरता है)। यह प्रकाश, बनावट और रंग भी जोड़ता है। तेज गति वाले गेम के लिए, कंप्यूटर को प्रति सेकंड साठ बार इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। आवश्यक गणना करने के लिए ग्राफिक्स कार्ड के बिना, कंप्यूटर को संभालने के लिए कार्यभार बहुत अधिक होगा।
ग्राफिक्स कार्ड चार मुख्य घटकों का उपयोग करके इस कार्य को पूरा करता है:
डेटा और पावर के लिए एक मदरबोर्ड कनेक्शन
स्क्रीन पर प्रत्येक पिक्सेल के साथ क्या करना है, यह तय करने के लिए एक प्रोसेसर
प्रत्येक पिक्सेल के बारे में जानकारी रखने और पूरी तरह से चित्रों को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए मेमोरी
एक मॉनिटर कनेक्शन ताकि आप अंतिम परिणाम देख सकें
अगला, हम प्रोसेसर और मेमोरी को अधिक विवरण में देखेंगे
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